Youtube Channel Grow Tips in Hindi
MehakAggarwal | January 8, 2024 | 0 | Articleक्या आप जानना चाहते हैं कि अपने यूट्यूब चैनल को कैसे grow करे और तेजी से सब्सक्राइबर कैसे हासिल करें? आप सही जगह पर आए हैं। आज हम आपको उन सटीक युक्तियों के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग हमने अपने YouTube फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए किया था। क्लिक-जनरेटिंग YouTube थंबनेल बनाने से लेकर अप्रतिरोध्य वीडियो शीर्षक लिखने तक, हम आपको वे सभी छिपे हुए तरीके (Youtube Channel Grow Tips in Hindi) बताएंगे जिनसे आप प्लेटफ़ॉर्म पर अपने YouTube चैनल की ग्रोथ को तेज़ कर सकते हैं।
अपने YouTube चैनल को विकसित करने के लिए, आपको व्यूज़ की आवश्यकता होगी – और व्यूज़ पाने के लिए, आपको ट्रैफ़िक और सब्सक्राइबर्स की आवश्यकता होगी। नीचे हम जो कुछ भी आपको बता रहे हैं वह अधिक लोगों को आपके वीडियो देखने, आपकी प्रोफ़ाइल पर जाने और आपके साथ बातचीत करने पर केंद्रित है। नीचे youtube channel grow tips दिए गए है जिनसे आप अपने चैनल की growth को fast कर सकते है और कम समय में अधिक subscriber और views पा सकते है.
Table of Contents
2024 में अपना YouTube चैनल Grow करने के लिए Tips
नीचे, हम इस गाइड में YouTube channel grow tips को शामिल करेंगे, लेकिन ऐसा महसूस न करें कि आपको अपने YouTube चैनल को विकसित करने के लिए हर रणनीति पर अमल करने की ज़रूरत है – बस कुछ हद तक प्रयास करने से आपके ग्राहकों की संख्या आसमान छूने की क्षमता है।
YouTube Channel Grow Tips in Hindi
1. सही कीवर्ड लक्षित करें
YouTube (Google की तरह) एक खोज इंजन है, और यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय में से एक है। निर्माता YouTube पर हर मिनट 500 घंटे का वीडियो अपलोड करते हैं —यह बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है। जब तक आपके पास पहले से ही एक वफादार ट्विटर फॉलोइंग या ईमेल सूची नहीं है, तब तक कोई भी आपकी सामग्री नहीं ढूंढ पाएगा जब तक आप इसे खोज के लिए अनुकूलित नहीं करते।
आदर्श रूप से, आप अपनी प्रोफ़ाइल, वीडियो शीर्षक और विवरण में ऐसे कीवर्ड को लक्षित करे, जिनकी monthly search तो बहुत होती है, लेकिन प्रतिस्पर्धा बहुत कम होती है। करने से कहना ज्यादा आसान है।
सबसे पहले, high search वाले कीवर्ड खोजने के लिए कीवर्ड टूल (बहुत वर्णनात्मक) जैसे keyword planner tool का उपयोग करें। इसके बाद, इसकी अनुमानित प्रतिस्पर्धा का मूल्यांकन करने के लिए TubeBuddy जैसे टूल का उपयोग करें । फिर, आप कम प्रतिस्पर्धा के साथ highest search number wale कीवर्ड की तलाश करे।
2. अपनी प्रोफ़ाइल optimize करें
एक बार जब आप जान लें कि आप कौन से कीवर्ड लक्षित करना चाहते हैं, तो यह आपकी प्रोफ़ाइल को अनुकूलित करने का समय है। इसमें आपके डेटा फ़ील्ड को पूरा करना और कीवर्ड को सही स्थानों पर शामिल करना शामिल होगा।
उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप अपने YouTube चैनल के नाम में एक महत्वपूर्ण कीवर्ड जोड़ना चाहें। यदि आप SEO (Search Engine Optimization) युक्तियों के आधार पर एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहते थे, तो “काइल के चैनल” के बजाय “एसईओ गुरु (SEO Guru)” नामक एक चैनल रखने से आपको खोज परिणामों में महत्वपूर्ण उछाल मिलेगा।
अपना “हमारे बारे में” अनुभाग पूरा करें। कोई भी प्रासंगिक कीवर्ड आप जोड़ सकते हैं, विशेषकर पहले 48 अक्षरों में (क्योंकि यह YouTube खोज परिणामों में प्रदर्शित किया जाएगा)। अपने खोज मूल्य से ऊपर, आपका प्रोफ़ाइल पृष्ठ नए आगंतुकों को यह बताने के लिए एक अच्छी जगह है कि आप क्या हैं। उनसे यह अपेक्षा न करें कि वे आपके सभी वीडियो ब्राउज़ करके यह जान लें कि आप क्या पेशकश करना चाहते हैं—उन्हें बताएं कि वे आपके चैनल पर क्या पा सकते हैं।
3. शीर्ष पायदान के यूट्यूब थंबनेल बनाएं (YouTube Thumbnail)
आपका वीडियो थंबनेल संभवतः आपके संपूर्ण YouTube चैनल का सबसे अधिक-क्लिक-प्रभावित करने वाला तत्व है। यह पहली चीज़ है जिसे विज़िटर तब देखेंगे जब आपके वीडियो उनके मुखपृष्ठ या खोज परिणामों पर दिखाई देंगे। हाँ, आपका चैनल और शीर्षक भी महत्वपूर्ण हैं—लेकिन प्रत्येक उपयोगकर्ता सबसे पहले आपका Thumbnail देखेगा। यदि user को आपके विडियो का Thumbnail अच्छा लगेगा तभी वो आपके विडियो पर क्लिक करके उसके खोलकर देखेगा. कई बार तो यूजर केवल थंबनेल देखकर ही विडियो को देखने के लिए उसपर क्लिक कर देता है.
यदि यह सबसे महत्वपूर्ण तत्व है, तो संभवतः आपको इसे अनुकूलित करने में काफी समय लगाना चाहिए। अपने वीडियो से पहले से भरा हुआ स्क्रीनशॉट न लें – यह सामान्यता और अस्पष्टता का एक नुस्खा है। इसके बजाय, प्रत्येक वीडियो के लिए अद्वितीय कस्टम Thumbnail बनाने के लिए कैनवा या फ़ोटोशॉप का उपयोग करने में समय व्यतीत करें।
YouTube Thumbnail रुझान और शैलियों में भिन्न हो सकते हैं। सामान्य विशेषता आकर्षक दृश्य और आने वाले समय का स्पष्ट वादा है।
वीडियो Thumbnail में दर्शकों को आकर्षित करने के लिए बोल्ड टेक्स्ट ओवरले, चित्रण और विपरीत रंगों का उपयोग कर सकते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके दर्शक कभी भी आपके वीडियो पर नज़र डालें बिना न जाए, तो इस रणनीति को अपने YouTube Thumbnail के लिए दोहराएँ। यदि किसी को Thumbnail में रुचि है, तो वे शीर्षक को देखेंगे – जिसे आप आगे optimize करेंगे।
4. एक पेशेवर की तरह शीर्षक लिखे
एक बार जब आप अपने Thumbnail से किसी दर्शक को आकर्षित कर लेते हैं, तो अब समय आ जाता है कि आप अपने शीर्षक के साथ उनका क्लिक अर्जित करें और देखें। शीर्ष प्रदर्शन करने वाले ब्लॉग शीर्षक की तरह, इसे भी आकर्षक करने की आवश्यकता है। जितने अधिक लोग आपके वीडियो पर क्लिक करेंगे, उतना अधिक YouTube इसे होमपेजों, खोज परिणामों और प्रासंगिक वीडियो पर अनुशंसित करेगा।
क्लिक-बेट से बचें और मूल्य प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने संभावित दर्शक के लिए इस प्रश्न का उत्तर दें: “इसमें मेरे लिए क्या है?”
क्या उनका मनोरंजन किया जाएगा, कोई मूल्यवान नया कौशल सीखा जाएगा, या नवीनतम समाचार प्राप्त होंगे? आपके शीर्षक से उन्हें यह पता चलना चाहिए कि उन्हें आपके सामने मौजूद दर्जनों (या सैकड़ों) अन्य विकल्पों के बजाय आपका वीडियो क्यों देखना चाहिए।
क्या आपका वीडियो सबसे व्यापक है? क्या यह दर्शकों को सबसे तेजी से सिखा सकता है? क्या यह सबसे अद्यतित है? ये वे प्रश्न हैं जो वीडियो थंबनेल और शीर्षक देखने और अंततः किसी एक पर क्लिक करने के बीच मिलीसेकंड में आपके दर्शकों के दिमाग में कौंधेंगे।
मूल्य से परे, अपने शीर्षक में प्रासंगिक कीवर्ड शामिल करें ताकि YouTube को पता चले कि आपका वीडियो किस बारे में है और इसे खोज परिणामों में कहां शामिल करना है। चतुर होने, कीवर्ड जोड़ने और मूल्य प्रदान करने के बीच नाजुक संयोजन खोजें । ऐसा कहना जितना आसान है, करना उतना ही आसान है, लेकिन सफलता का कोई सटीक फॉर्मूला नहीं है—आपको प्रयोग करना होगा और देखना होगा कि आपके चैनल और दर्शकों के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।
5. सबसे अच्छे समय पर वीडियो पोस्ट करें
सभी वीडियो और दर्शकों के लिए YouTube पर पोस्ट करने का कोई एक सर्वोत्तम समय नहीं है। YouTube एक वैश्विक मंच है, और जो आपकी तकनीकी सामग्री के लिए सबसे अच्छा है वह गेमिंग दुनिया के लिए बिल्कुल विपरीत हो सकता है। हम जुड़ाव मापने के लिए अलग-अलग समय के साथ प्रयोग करने और अपने YouTube विश्लेषण की जांच करने की सलाह देते हैं।
हालाँकि, यदि आपको YouTube पर पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छा समय खोजने के लिए शुरुआती बिंदु की आवश्यकता है, तो फ्रेडरेटर नेटवर्क्स का डेटा सुझाव देता है कि गुरुवार और शुक्रवार सबसे अच्छे दिन हैं, जिसमें दोपहर 3 बजे सबसे अधिक व्यस्तता होती है। अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के विपरीत, YouTube के अनुशंसित वीडियो पारंपरिक फ़ीड पर नहीं होते हैं – इसलिए आपको अपने दर्शकों के साइट पर आने से कुछ सेकंड या मिनट पहले प्रकाशित करने की आवश्यकता नहीं है।
अपनी विडियो को अपलोड करने के लिए सही समय जांचने के लिए आप experiment भी कर सकते है. इसके लिए आप शुरुआत में दिन के अलग अलग समय में विडियो upload करे उससे उनके analytics देखने पर आपको सही समय पता चल जाएगा.
समय से अधिक महत्वपूर्ण है निरंतरता —टिप #15 देखें।
6. वीडियो प्लेलिस्ट बनाएं (और प्रचारित करें)।
अधिकांश यूट्यूब चैनल प्लेलिस्ट की शक्ति की उपेक्षा करते हैं। यहां तक कि कुछ बेहतरीन चैनलों ने भी अपने वीडियो को व्यवस्थित करने और अपने आगंतुकों के लिए अनुभव को अनुकूलित करने के लिए समय नहीं निकाला है।
हालाँकि, प्लेलिस्ट आपके ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखने, मिलते-जुलते वीडियो ढूंढने और देखना जारी रखने का एक शानदार तरीका है। श्रृंखला बनाता है या प्लेलिस्ट में बंडल करने के लिए समान-थीम वाले वीडियो ढूंढता है।
जितने लंबे समय तक उपयोगकर्ता आपकी सामग्री से जुड़े रहेंगे, YouTube आपके चैनल को उतनी ही ऊंची रैंक देगा। YouTube चाहता है कि उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म पर बने रहें, और यदि आप ऐसा करने में मदद करने जा रहे हैं, तो वे आपकी सामग्री को अधिक दर्शकों को दिखाना चाहते हैं।
7. अपने यूट्यूब चैनल को क्रॉस-प्रमोट करें
अपने YouTube चैनल के दर्शकों को बढ़ाने के लिए अपने सभी प्रचार साधनों का उपयोग करें। यहां कुछ क्रॉस-प्रमोशन विचार दिए गए हैं:
ईमेल: अपने नवीनतम वीडियो अपनी ईमेल सूची से साझा करें।
Social Media: अपने नए YouTube वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट करें। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट या Pinterest पिन से भी ट्रैफ़िक ला सकते हैं।
ब्लॉग: अपने YouTube वीडियो को अपने ब्लॉग पोस्ट में एम्बेड करें। जब उचित हो, एक संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट को किसी YouTube वीडियो को ट्रांसक्रिप्ट करने, तोड़ने या उससे ली गई बातों को हाइलाइट करने के लिए समर्पित करें।
Quora: थोड़े से पाठ और आपके अधिक व्यापक YouTube वीडियो के लिंक के साथ उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देता है।
8. How to Increase Subscribers on YouTube in Hindi
दर्शकों को सब्सक्राइबर्स में बदलें. दर्शक आपकी सामग्री देखते हैं और चले जाते हैं—सदस्य अधिक सामग्री के लिए वापस आते रहते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करें कि एक बार का दर्शक पेज छोड़ने से पहले आपके चैनल की सदस्यता ले ले और संभावित रूप से कभी भी आपके चैनल पर दोबारा न आए। कभी-कभी, पहली बार आपके कंटेंट के साथ इंटरैक्ट करने पर आपको सब्सक्राइब करने के लिए कोई दर्शक नहीं मिलेगा – अक्सर, सब्सक्राइब किए गए चैनलों की अपनी प्रतिष्ठित सूची में आपको जोड़ने में आत्मविश्वास महसूस करने से पहले उन्हें कुछ अलग वीडियो के साथ जुड़ने की आवश्यकता होगी।
अपने दर्शकों से सदस्यता लेने की अपेक्षा न करें—उनसे पूछें और उन्हें याद दिलाएँ। अपने वीडियो के आरंभ, मध्य और अंत में दर्शकों से सदस्यता लेने के लिए कॉल टू एक्शन (सीटीए) जोड़ें। अपने विवरण में CTA भी शामिल करें। जब आप प्रश्नों का उत्तर देने के लिए समय निकालें, तो टिप्पणियों में समुदाय को याद दिलाएं कि जब भी आप नई सामग्री प्रकाशित करें तो सूचित होने के लिए सदस्यता लें।
9. Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye in Hindi
अपने दर्शकों से जुड़ें. टिप्पणियों की बात करें तो – यहीं आपको होना चाहिए। अपनी टिप्पणियाँ चालू करें और अपने समुदाय से जुड़ें। आपके YouTube चैनल के शुरू होने से पहले शुरुआती दिनों में, प्रत्येक टिप्पणी पर व्यक्तिगत रूप से प्रतिक्रिया देने में सक्षम होने का आनंद लें। एक बार जब आपका चैनल लोकप्रिय हो जाता है तो व्यक्तिगत टिप्पणी इतनी important नहीं रह जाती है.
आपकी सामग्री की प्रकृति के आधार पर, दर्शक कभी-कभी आपसे बातचीत करने या प्रश्न पूछने के लिए टिप्पणियों में सक्रिय रूप से कूद पड़ेंगे। अन्य समय में (और विशेष रूप से शुरुआत में), आपको अपने दर्शकों को वीडियो या विवरण में प्रश्नों के साथ प्रेरित करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि वे जुड़ना शुरू कर सकें।
आदर्श रूप से, आप चाहते हैं कि आपकी टिप्पणियाँ एक समुदाय में बदल जाएँ। उपयोगकर्ता एक-दूसरे के साथ बातचीत करना शुरू कर देंगे, और आप एक गोंद की तरह कम हो जाएंगे जो सब कुछ एक साथ रखता है और बातचीत में एक अतिरिक्त जोड़ बन जाएगा। एक बार जब आप एक संलग्न दर्शक वर्ग बना लें, तो नियमित चैनल अपडेट और पोस्ट के साथ समुदाय टैब में उनके साथ संवाद करना शुरू करें।
10. वीडियो श्रृंखला का निर्माण करें
जब भी संभव हो, पूर्व और भविष्य के वीडियो से संबंधित वीडियो सामग्री बनाएं। आप अतिरिक्त सामग्री के लिए उपयोगकर्ताओं को अन्यत्र रेफर करने के बजाय उन्हें अपने YouTube चैनल पर निर्देशित करने में सक्षम होना चाहते हैं। यह वीडियो श्रृंखला प्रारूप में सबसे अच्छा किया जाता है (जिसे आप प्लेलिस्ट में डाल सकते हैं)।
उदाहरण के लिए, यदि आप दौड़ने के बारे में एक YouTube चैनल शुरू करते हैं, तो आप वीडियो की “आरंभ करना” श्रृंखला से शुरुआत कर सकते हैं, जिसमें सही जूते खरीदने से लेकर प्रवेश स्तर के दौड़ने का शेड्यूल बनाने तक सब कुछ बताया गया है। इसके बाद, आप एक मध्यवर्ती-धावक लक्षित श्रृंखला शामिल कर सकते हैं जो धावकों को उनके वर्तमान 10 किमी या मैराथन रिकॉर्ड समय को तोड़ने में मदद करने पर केंद्रित है – इसमें पेसिंग रणनीतियों, पोषण युक्तियों और उन्नत प्रशिक्षण रणनीति पर वीडियो की एक श्रृंखला शामिल हो सकती है।
वीडियो श्रृंखला आपके दर्शकों को आपकी सामग्री का अधिक उपभोग करने के लिए प्रेरित करेगी, और इससे आपकी YouTube रैंकिंग और उनके ग्राहकों में परिवर्तित होने की संभावना बढ़ जाएगी।
11. अन्य चैनलों के साथ सहयोग करें
सहयोग करने के लिए अन्य चैनल खोजें। यह न केवल आपको बेहतर सामग्री बनाने में मदद करता है, बल्कि यह आपको अपने चैनल को नए दर्शकों के सामने लाने में भी मदद करता है—यह रचनाकारों और दर्शकों दोनों के लिए फायदे का सौदा है।
12. Google Search में Rank करे
YouTube वीडियो अक्सर Google खोज परिणामों में शीर्ष पर रैंक करते हैं—और सही अनुकूलन के साथ, आपके वीडियो वहां भी दिखाई दे सकते हैं। परिणामों के शीर्ष पर जाने के लिए, हम उन कीवर्ड को लक्षित करने की अनुशंसा करते हैं जिनमें खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (एसईआरपी) पर पहले से ही वीडियो परिणाम शामिल हैं।
उदाहरण के लिए, जब आप Google खोज में “स्केटबोर्डिंग ट्रिक्स” टाइप करते हैं, तो आपको शीर्ष पर रैंकिंग वाले वीडियो की एक सूची दिखाई देगी। हालाँकि, जरूरी नहीं कि ये वही वीडियो हों जो आप YouTube के खोज इंजन में वही वाक्यांश टाइप करने पर देखते हैं।
यदि आप अपने वीडियो को YouTube और Google खोज परिणामों पर रैंक कराना चाहते हैं , तो हम उच्च क्लिक-थ्रू दर (CTR) वाली सामग्री बनाने की सलाह देते हैं। आपकी सामग्री YouTube पर जितना बेहतर प्रदर्शन करेगी, Google के SERPs में प्रदर्शित होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
13. यूट्यूब शॉर्ट्स के साथ प्रयोग करें
YouTube शॉर्ट्स टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स की लोकप्रियता के लिए प्लेटफॉर्म का जवाब है । एक अन्य जैविक प्रचार शाखा के रूप में अपने चैनल के लिए लघु-फ़ॉर्म वीडियो बनाने का परीक्षण करें।
आप अपने सबसे लोकप्रिय वीडियो के खंडों को निकालकर या टिकटॉक के लिए बनाई गई सामग्री को शॉर्ट्स के लिए अपनाकर ऐसा कर सकते हैं। यदि कोई शॉर्ट्स वीडियो दर्शकों से जुड़ता है, तो वे आपके चैनल और आपके बाकी लंबे-फ़ॉर्म वाले वीडियो में फ़ीड करेंगे।
YouTube शॉर्ट्स अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, और प्लेटफ़ॉर्म इसे होमपेज और ऐप पर प्रस्तुत करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, लेकिन प्लेटफ़ॉर्म पर आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसे बंद न करें।
14. लाइव वीडियो
YouTube पर लाइव होने का प्रयास करें. यह किसी नए उत्पाद के लॉन्च, घोषणा या समय-संवेदनशील सामग्री के लिए उत्साह पैदा करने का एक और तरीका है। साथ ही, लाइव स्ट्रीमिंग के साथ, आप वास्तविक समय में अपने दर्शकों के साथ जुड़ सकते हैं, जिसे आप टिप्पणी अनुभाग में दान के साथ मुद्रीकृत कर सकते हैं।
YouTube पर लाइव होना आपके चैनल के लिए एक शक्तिशाली जुड़ाव उपकरण है।
15. लगातार प्रकाशित करें नहीं कि “अक्सर”
ध्यान दें कि हमने यह कैसे नहीं कहा कि आपको हर दिन, प्रति सप्ताह एक बार, या यहां तक कि हर महीने पोस्ट करने की आवश्यकता है। ऐसी कोई आजमाई हुई और सच्ची ताल नहीं है जो आपके दर्शकों या ग्राहकों की संख्या को बढ़ा दे – आपको बस एक ऐसी स्थिरता ढूंढनी होगी जो आपके और आपके दर्शकों के लिए काम करे।
दीर्घकालिक सोचो. अब आपके पास सप्ताह में दो बार नई सामग्री प्रकाशित करने की बैंडविड्थ हो सकती है, लेकिन क्या अगले महीने भी आपके पास वही क्षमता होगी? अगले साल के बारे में क्या?
ऐसे शेड्यूल पर टिके रहें जिससे आप आराम से सामग्री बना सकें। आप अपनी योजना पर टिके रहने के लिए अपने वीडियो को संपादित करने और उसे प्रकाशित कराने के लिए हर दिन या सप्ताहांत में भागदौड़ नहीं करना चाहेंगे। एक सामग्री कैलेंडर बनाएं जो आपको आगे बढ़ने की अनुमति दे, ताकि आपको समय सीमा में पसीना न बहाना पड़े। ठीक वैसे ही जैसे 90 के दशक में लोग हर शुक्रवार को सिटकॉम देखते थे, जब आप लगातार वीडियो पोस्ट करते हैं तो YouTube दर्शकों को अवचेतन रूप से पता चल जाएगा।
16. हमेशा कॉल टू एक्शन शामिल करें
प्रत्येक (और हमारा मतलब है कि प्रत्येक ) वीडियो को CTA की आवश्यकता होती है। अपने दर्शकों को बताएं कि आपके वीडियो देखते समय आपकी सामग्री के साथ क्या करना है। सीटीए में शामिल हो सकते हैं:
- पसंद करें और सदस्यता लें (क्लासिक)
- हमारे पार्टनर के चैनल को फॉलो करें
- यह अन्य वीडियो देखें
- इस प्लेलिस्ट को देखना प्रारंभ करें
- हमारी ईमेल सूची में शामिल हों
- हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
- नई टी-शर्ट खरीदें
- हमारी वेबसाइट पर पधारें
- ऐप डाउनलोड करें
- किसी मित्र के साथ साझा करें
- इसे अपनी वेबसाइट पर एम्बेड करें
- नीचे टिप्पणी करें
- प्रश्न पूछें
- जनमत संग्रह का उत्तर दें
17. अपने मेट्रिक्स की निगरानी करें
यूट्यूब एनालिटिक्स चैनल अंतर्दृष्टि की एक सोने की खान है। यहां कुछ मेट्रिक्स हैं जिनकी आपको नियमित रूप से जांच करनी चाहिए:
views
पता लगाएं कि आपके किस वीडियो को सबसे अधिक बार देखा गया है. इससे आपको पता चलेगा कि आपके दर्शक किस प्रकार की सामग्री पसंद करते हैं।
वीडियो सब्सक्राइबर
पता लगाएं कि कौन से वीडियो दर्शकों को सब्सक्राइबर में परिवर्तित कर रहे हैं। कुछ वीडियो केवल एक बार हिट होने वाले चमत्कार हो सकते हैं, जबकि अन्य आपके जीवन भर अनुयायी बना सकते हैं।
औसत दृश्य अवधि
देखें कि पहले 30 सेकंड में कौन से वीडियो ने दर्शकों को बांधे रखा और किस वीडियो ने लोगों को उत्साहित किया। यह आपको आपके परिचय, थंबनेल और वीडियो शीर्षक के बारे में बहुत कुछ बता सकता है।
रीयल-टाइम एनालिटिक्स
देखें कि आपकी सामग्री पहले 24 से 48 घंटों में कैसा प्रदर्शन करती है, यह जानने के लिए कि क्या काम किया और क्या नहीं। यदि आपने किसी वीडियो में कुछ नया प्रयोग किया है और वह फ्लॉप हो जाता है, तो उस गलती को अपनी अगली सामग्री में दोहराने से पहले तुरंत सीखें।
नए दर्शक vs लौटने वाले दर्शक
पता लगाएं कि क्या आप अपने ग्राहकों को वापस आकर सामग्री देखने के लिए प्रेरित कर रहे हैं या यह बिल्कुल नए दर्शक हैं। यदि आपको मुख्य रूप से नए चेहरे मिल रहे हैं, तो आपको एक ऐसा परिचय बनाने की आवश्यकता हो सकती है जो लंबे समय के दर्शकों और बिल्कुल नए आगंतुकों के लिए अनुकूल हो।
ट्रैफ़िक स्रोत प्रकार: जानें कि आपके दर्शक आपके वीडियो कहां ढूंढ रहे हैं। क्या वे आपके वीडियो खोज बार, सुझाए गए वीडियो या अपनी होम स्क्रीन पर देख रहे हैं?
18. एंड स्क्रीन प्रमोशन जोड़ें
एंड स्क्रीन मोबाइल-अनुकूल उपकरण है जो वीडियो के अंतिम 5-20 सेकंड में दिखाई देता है। उनका उपयोग अधिकतम चार तत्वों को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है, जो इनका संयोजन हो सकता है:
- वीडियो या प्लेलिस्ट: आप किसी विशिष्ट वीडियो, नवीनतम वीडियो या YouTube के एल्गोरिदम के आधार पर दर्शकों के लिए सर्वोत्तम वीडियो को बढ़ावा देना चुन सकते हैं।
2. सदस्यता बटन: आपके चैनल की सदस्यता के लिए एक सीधा लिंक।
3. बाहरी लिंक: यदि आप कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप माल या क्राउडफंडिंग प्लेटफ़ॉर्म सहित एक बाहरी वेबसाइट को बढ़ावा दे सकते हैं।
4. अन्य चैनल: आप दर्शकों को किसी सहयोगी के चैनल पर निर्देशित करके सहयोग को बढ़ावा दे सकते हैं।
अपने यूट्यूब चैनल को कैसे आगे बढ़ाएं अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
YouTube चैनल विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
यहां YouTube चैनल को विकसित करने का रहस्य बताया गया है। अपने दर्शकों के प्रश्नों का अनुमान लगाने के अलावा, आपको अपनी इच्छित सामग्री बनाने की आवश्यकता है। यदि आप किसी विचार के प्रति जुनूनी नहीं हैं तो आप अपनी रचनात्मक क्षमता खो देंगे। विकास के लिए विकास आपको केवल यहीं तक ले जाएगा।
YouTube पर शुरुआती लोग क्या गलतियाँ करते हैं?
जब आप शुरुआत कर रहे होंगे तो किसी को इसकी परवाह नहीं होगी कि आप कौन हैं। वे एक प्रश्न का उत्तर पाना चाह रहे हैं। फैंसी ग्राफिक्स और व्यक्तिगत परिचय के साथ कीमती सेकंड बर्बाद करने के बजाय दर्शकों को सामने बताएं कि उन्हें वीडियो में क्या मूल्य मिल रहा है।
क्या YouTube चैनल विकसित करने में बहुत देर हो चुकी है?
एक सफल यूट्यूब चैनल शुरू करने और विकसित करने में कभी देर नहीं होती।
YouTube विज्ञापनों के साथ अपना YouTube चैनल (और व्यवसाय) बढ़ाएं
इस लेख में हमने जिन YouTube विकास युक्तियों के बारे में बात की है वे मुख्य रूप से जैविक रणनीतियाँ हैं – उनमें कोई लागत नहीं आती है। हालाँकि यह अच्छा और शानदार है, लेकिन YouTube पर विज्ञापन की रहस्यमय दुनिया के पीछे अन्य अवसरों का एक पूरा पारिस्थितिकी तंत्र बंद है।